Civilization 6

Civilization 6

सभ्यता VI ने आपके कार्यों के परिणामों की एक सीधी कहानी बताई। अपने लोगों को खुश रखने में नाकाम रहे और वे अपने हथौड़ों को नीचे रख देंगे और पिचकारियाँ उठाएँगे। अन्य नेताओं के प्रति असभ्य रहें और वे जल्द ही आपके साथ व्यवहार करने से मना कर देंगे। हालांकि, इसके अलावा, आप अपने साम्राज्य के निर्माण के बारे में जा सकते हैं, जो आपके निर्णयों के लिए किसी भी नतीजे से असंबद्ध है। पिछले साल के उदय और पतन के विस्तार ने अपने वफादारी मैकेनिक की शुरूआत के साथ कहानी में कुछ जटिलता जोड़ दी। अलगाव में संचालन अब संभव नहीं था। एक साम्राज्य के छोरों पर बस्तियां, अगर उन्हें पसंद है कि वे सीमा पार क्या देखते हैं, तो विद्रोह का फैसला करें। जिन खिलाड़ियों ने अपने नागरिकों की वफादारी को स्वीकार कर लिया, वे खुद को अग्रणी पाएंगे।
Civilization 6


इस तरह की जवाबदेही को कई दिशाओं में विस्तारित किया जाता है, गैवरिंग स्टॉर्म के साथ, जो कि Civ VI के लिए दूसरा बड़ा विस्तार है। एक विश्व कांग्रेस की संस्था के माध्यम से, गैदरिंग स्टॉर्म नेताओं को एक-दूसरे को पुरस्कृत करने और कुछ कार्यों के लिए दंडित करने की अनुमति देता है, उन्हें हर सभ्यता को प्रभावित करने वाले व्यापक प्रस्तावों को पारित करने की अनुमति देता है, और अंततः अपने राजनयिक पक्ष को सुरक्षित करता है। और अपनी नई विश्व जलवायु प्रणाली के साथ, गैदरिंग स्टॉर्म आपको मारकर दुनिया के लिए खुद को जिम्मेदार बनाता है - कभी-कभी दर्दनाक रूप से कठिन होता है - नक्शे के समृद्ध संसाधनों के दोहन के विपत्तिपूर्ण परिणामों के साथ।

Civ VI में जीत के लिए आपका रास्ता एक बार आप अपने साम्राज्य की नींव आधुनिक युग द्वारा स्थापित करने की भविष्यवाणी कर रहे थे, लेकिन नई विश्व कांग्रेस और विश्व जलवायु प्रणाली आपको नए Future Era तक सही काम करने के लिए पर्याप्त गतिशीलता प्रदान करती है। आस-पास के संसाधनों का लाभ उठाते हुए स्टॉर्म आपको "मैप को खेलने" के लिए प्रोत्साहित करता है, और फिर उस नक्शे पर परिलक्षित आपके निर्णयों के नतीजों को अनुकूलित करता है। परिणामों पर केंद्रित एक विस्तार के रूप में, हालांकि, नए सामान के लिए कुछ समय लग सकता है। अपनी उपस्थिति महसूस करो।

वर्ल्ड क्लाइमेट सिस्टम सबसे सार्थक बदलाव है, लेकिन जब तक आप कोयला और तेल जैसे रणनीतिक संसाधनों को निकालना शुरू नहीं करते हैं, तब तक यह वास्तव में किक नहीं करता है। जल्दी आप बाढ़, तूफान, बर्फानी तूफान का सामना करेंगे, और अजीब सूखा या ज्वालामुखी विस्फोट का सामना करेंगे। ये मौसम की घटनाएं एक-दो मोड़ में गुजरती हैं, संभवतः आपकी आबादी को कम करती हैं, इकाइयों को नुकसान पहुंचाती हैं और सुधार लाती हैं, लेकिन वे भविष्य में अधिक पैदावार के साथ आपको इनाम देने के लिए टाइल्स को भी निषेचित कर सकते हैं।

लेकिन मौसम जलवायु नहीं है। एक बार जब आप अपने औद्योगिक जिलों में दोनों बिजली संयंत्रों और अपने सैन्य बल को शामिल करने वाले युद्धपोतों और टैंकों को ईंधन के लिए कोयला और तेल जलाना शुरू करते हैं, तो आप वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड को पंप करना शुरू करते हैं। जैसे ही उत्सर्जन में वृद्धि होती है, नई विश्व जलवायु रिपोर्ट से लंबा होता है जो प्रत्येक नागरिक और संसाधन के संचयी योगदान को ट्रैक करता है, दुनिया जलवायु परिवर्तन के सात चरणों तक प्रगति करेगी। समुद्र का स्तर बढ़ जाएगा, पहली तटीय तटीय बाढ़ में और अंततः उनमें से कई पूरी तरह से पानी के नीचे छोड़ देंगे। मौसम की घटनाओं की आवृत्ति और गंभीरता दोनों में वृद्धि होगी, साथ ही सूखे के माध्यम से अपने खेतों को उखाड़ फेंकना और अपने शहरों को बवंडर के साथ नष्ट करना।

Civilization 6

आपके द्वारा यहां बनाए जाने वाले विकल्प कठिन और सार्थक हैं। कोयला और तेल जैसे संसाधन शक्तिशाली हैं और उनका शोषण करने से इनकार करने से किसी भी प्रतिद्वंद्वी को तत्काल लाभ होगा। औद्योगिक और आधुनिक एरास के माध्यम से वे आपकी नौसेना और सेना में सबसे प्रभावी इकाइयों को ईंधन देते हैं। क्या आप वास्तव में अपने मातृभूमि को फ्रिगेट्स के साथ बचाव करना चाहते हैं, जबकि दुश्मन के पास लोहे के टुकड़े हैं? इसके अलावा, उपभोज्य ईंधन संसाधन वे तरीके हैं जिनसे आप अपने शहरों को बिजली दे सकते हैं। गैदरिंग स्टॉर्म में डेब्यू करने वाला एक कॉन्सेप्ट, एक शहर को बिजली देना - एक कोयला बिजली संयंत्र के माध्यम से - विभिन्न जिलों और इमारतों की पैदावार को बढ़ाता है। क्या आप वास्तव में अपने अनुसंधान प्रयोगशालाओं और स्टॉक एक्सचेंजों को बेकार बैठे रहने दे सकते हैं, जबकि आपका कोयला-पड़ोसी पड़ोसी विज्ञान की दौड़ में आगे निकल रहा है?

बाद में आप नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों जैसे पवन और सौर खेतों की कटाई के तरीकों को विकसित करने में सक्षम हैं, लेकिन जब तक आप उन्हें तैनात करने में सक्षम होते हैं, तब तक आप अपने आप को एक कम पर्यावरण-अनुकूल प्रतिद्वंद्वी या बहुत खराब होने के पीछे बहुत कम पा सकते हैं, ग्रह को अपरिवर्तनीय क्षति के परिणाम भुगतना। इस तरह के विनाश को कम करने में मदद करना और प्राकृतिक पर्यावरण को संरक्षित करना जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को धीमा कर देगा। यह नए, प्रारंभिक खेल निर्णयों को प्रभावित करता है। यह समझकर कि आस-पास के वर्षावन को बसाने के लिए एक त्वरित उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा, लेकिन इसे अछूता छोड़ने का मतलब यह हो सकता है कि भविष्य में बसने वाले एक ऐसी दुनिया को देखने के लिए जीवित रहेंगे जिसमें अभी भी सांस लेने के लिए हवा है। तूफान को इकट्ठा करने से पहले, यह एक विकल्प नहीं था - आपने अल्पकालिक लाभ के लिए कटा हुआ था क्योंकि कोई दीर्घकालिक परिणाम नहीं थे। अब, हर निर्णय उद्देश्यपूर्ण है। अब, आपके साम्राज्य में हर टाइल पूछ रही है: "क्या आप सुनिश्चित हैं कि आप ऐसा करना चाहते हैं?"

विश्व जलवायु प्रणाली की तुलना में नए और सार्थक विकल्प प्रदान करने में विश्व कांग्रेस थोड़ी कम सफल है। हालांकि, यह क्या करता है, जो आपको अन्य नेताओं से अधिक जागरूक बनाता है। एक बार जब कांग्रेस मध्ययुगीन काल से आगे बढ़ेगी, तो आप हर 30 फेरों में खुद को विभिन्न प्रस्तावों पर मतदान करते हुए पाएंगे। आपको कुछ प्रकार के महान लोगों को बढ़ावा देने या उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए वोट करने के लिए कहा जा सकता है, या विशेष रूप से नागरिक या शहर-राज्यों के लिए व्यापार मार्गों को बोनस प्राप्त करना चाहिए। आपको सिर्फ एक वोट नहीं मिलता है; इसके बजाय, आप एक नई मुद्रा को डिप्लोमैटिक फेवर कह सकते हैं, जिसे आप जितनी बार चाहें खर्च कर सकते हैं। एहसानों को किसी भी संसाधन की तरह अन्य नेताओं के साथ भी व्यापार किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि राजनयिक खिलाड़ियों को विश्व कांग्रेस पर अपने प्रभाव को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए मूल्यवान विलासिता या रणनीतिक संसाधनों को देने की आवश्यकता होगी।

सिद्धांत रूप में, इन प्रस्तावों को कूटनीतिक खिलाड़ी को अपने पक्ष में तराजू पर टिप करने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, व्यवहार में, उनके प्रभाव परिवर्तनकारी नहीं हैं। आपको यहां एक अतिरिक्त व्यापार मार्ग मिल सकता है, वहां थोड़ा धीमा महान इंजीनियर, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं जो गेम-चेंजिंग लगता है। यादृच्छिकता मदद नहीं करती है - यदि आप केवल उस वोट पर पॉप अप करने के बजाय एक प्रस्ताव का प्रस्ताव कर सकते हैं जो पॉप अप करता है जो निवेश पर बेहतर रिटर्न प्रदान करेगा।

अधिक सम्मोहक वास्तव में नए राजनयिक विजय का पीछा करने के लिए किए जाने वाले विकल्प हैं, नेता को सम्मानित किया जाता है जो पहले 10 राजनयिक विजय बिंदु तक पहुंचता है। आप अभी भी शीर्ष पर अपना रास्ता अनिवार्य रूप से मतदान कर रहे हैं, लेकिन आप अन्य नेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जो हाल ही में बाढ़ से तबाह हुए एक अन्य नागरिक को सबसे अधिक सहायता भेजने के लिए, उदाहरण के लिए, या सबसे महान लोगों को उत्पन्न करने के लिए नोबेल पुरस्कार जीतते हैं। । डिप्लोमैटिक फेवर को अन्य नागरिकों के साथ गठबंधन के माध्यम से भी अर्जित किया जाता है और शहर-राज्य का सुजैन बन जाता है, इसलिए डिप्लोमैटिक विजय वास्तव में प्रदर्शन का मामला है जिससे आप दुनिया का नेतृत्व कर सकते हैं।

इस ऐड-ऑन में ये दो सबसे बड़ी नई विशेषताएं हैं, लेकिन गैदरिंग स्टॉर्म में अनगिनत छोटे ट्वीक भी शामिल हैं जो उपरोक्त संयोजन के साथ इसे Civ VI प्रशंसकों के लिए एक आवश्यक खरीद बनाते हैं। महान स्नान या विश्वविद्यालय सांकोर जैसे निर्माण के लिए नए विश्व चमत्कार हैं। युगों के बीच अंतराल में भरने के लिए नई प्राकृतिक चमत्कार, नई सैन्य इकाइयां हैं, और नौ नए नेता हैं, जिसमें श्रृंखला के पहले दोहरे-राष्ट्रीयता नेता (एक्विटेन के एलेनोर इंग्लैंड या फ्रांस का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं)।

स्पष्ट रूप से, नए नेताओं को उन लोगों के बीच संतुलित किया जाता है जो स्पष्ट रूप से गैदरिंग स्टॉर्म के प्रमुख परिवर्धन के लिए तैयार हैं - स्वीडन की क्रिस्टीना कूटनीतिक पक्ष जीतने के बारे में है, जबकि कुपी, माओरी नेता की अद्वितीय क्षमता, प्राकृतिक दुनिया के रूप में ज्यादा से ज्यादा छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करती है। संभव - और जो लोग खेल के कुछ पहले से अनदेखे पहलू को अपनाते हैं। बाद के शिविर में, माथियास कोरविनस एक हंगेरियन साम्राज्य का नेतृत्व करता है, जिसका सैन्य बल सबसे अच्छे रूप से संबद्ध शहर-राज्यों से ली गई इकाइयों से बना है, जबकि इंका में, पचकट्टी के नेतृत्व में, हमारे पास आखिरकार एक नागरिक है जो अपने पूरे देश में बहुत सारी पहाड़ी टाइलें चाहता है।

स्टॉर्म इकट्ठा करना एक महान विस्तार है, दो महत्वपूर्ण नई प्रणालियों की शुरुआत है जो अनुभव को गहरा करने के लिए हाथ से काम करते हैं। सुशोभित कूटनीतिक विकल्प अन्य नेताओं के साथ बातचीत की सीमा का विस्तार करते हैं, जिससे आप सामान्य लक्ष्यों की ओर सहकारी रूप से काम कर सकते हैं या पर्दे के पीछे अपने लाभ के लिए तार खींच सकते हैं। जबकि जलवायु परिवर्तन की शुरूआत नए रणनीतिक विकल्पों को प्रस्तुत करती है, जिनके परिणाम आप पूरे युग में आगे बढ़ने के साथ-साथ कभी-अधिक-जोर से प्रतिध्वनित होते हैं। यह केवल अधिक Civ नहीं है, यह Civ खेलने के लिए एक नया तरीका है।

Post a Comment

0 Comments