Genesis Alpha One


Genesis Alpha One




उत्पत्ति अल्फा वन की महत्वाकांक्षाएं उस क्षण से स्पष्ट हो जाती हैं जब आप उस जहाज का निर्माण शुरू करते हैं जिसका मतलब मानवता के अस्तित्व के लिए एक सन्दूक के रूप में कार्य करना है। आप अंतरिक्ष में अकेले हैं, एक नए घर के रूप में कार्य करने के लिए पर्याप्त एक ग्रह के लिए खोज। लेकिन वहाँ कोई आसान काम नहीं है। आपको अपने जहाज के विस्तार, उसके मौजूदा मॉड्यूल के रखरखाव और क्लोन के अपने बढ़ते चालक दल के रहने की स्थिति को टटोलने की जरूरत है, और यह कि जब आप नए संसाधनों के लिए खनन नहीं कर रहे हैं, विदेशी घुसपैठ को बंद कर रहे हैं, या चालक की नौकरी के कामों के लिए झुकाव है । जेनेसिस अल्फा वन के साथ समस्या यह नहीं है कि ये सभी प्रणालियाँ अपने इंटरकनेक्टिविटी के भार के नीचे चकरा देती हैं - यह है कि उनमें से कोई भी ऐसा नहीं है जो पहली जगह के साथ बातचीत करने में संलग्न है।

जेनेसिस अल्फा वन में पहले व्यक्ति के दृष्टिकोण के माध्यम से रणनीतिक जहाज निर्माण और आपके जहाज और आसपास के ग्रहों की अधिक व्यक्तिगत खोज शामिल है। आपके जहाज को एक बढ़ते कमांड सेंटर के रूप में सोचा जा सकता है; यह वह जगह है जहाँ आप आस-पास के मलबे से संसाधनों को स्कैन और परिमार्जन करने के लिए नए मॉड्यूल का निर्माण करते हैं, जहाजों के लिए पास के ग्रहों और बायोम का पता लगाने के लिए जीवन को बनाए रखने के लिए बायोम का उपयोग करते हैं क्योंकि आप मुश्किल से अविभाज्य क्लोन के अपने चालक दल का विस्तार करते हैं। जब आपके जहाज में परिवर्तन नहीं हो रहा है, तो आप अपने निर्माण के हॉलवे का पता लगाते हैं या मिशन स्कैवेंजिंग के लिए मिशन के ग्रहों पर क्रू में शामिल होते हैं।


जेनेसिस अल्फा वन में प्रत्येक रन शायद ही कभी एक ही शुरुआती चरणों से विचलित होता है। आप अपने जहाज पर नंगे न्यूनतम की आवश्यकता का निर्माण करते हैं इससे पहले कि आप बड़े अनजान लोगों को जेटलीसन करने का मौका पाएं - ऑक्सीजन उत्पादन के लिए ग्रीनहाउस, अपने चालक दल के लिए क्वार्टर, संसाधनों की कटाई के लिए एक ट्रैक्टर बीम, और अधिक बुनियादी बातें हैं, जिसके आसपास आपका बाकी जहाज बनाया गया है। यद्यपि आप अपने जहाज में जोड़ना चाहते हैं सटीक मॉड्यूल को खोजने के लिए अस्पष्ट मेनू शीर्षकों (जो मुझे कभी भी आदत नहीं थी) द्वारा निराश किया जाता है, वास्तविक निर्माण बहुत आसान है। मॉड्यूल लेगो ब्लॉकों की तरह जगह में क्लिक करते हैं, प्रवेश द्वार और निकास की पेशकश करते हैं जिन्हें आपके जहाज के मौजूदा टुकड़ों तक पंक्तिबद्ध करने की आवश्यकता होती है या रणनीतिक रूप से भविष्य के लोगों के लिए रखा जाता है। यह आपके विशिष्ट रूप से डिजाइन किए गए जहाज के एक व्यापक अवलोकन से और सीधे बोर्ड पर एक सदस्य के जूते में जाने के लिए संतोषजनक है, जिससे आपको जटिल तरीके से (या भ्रामक रूप से) बिछाए गए हॉलवे के चारों ओर घूमने की आजादी मिलती है।

जेनेसिस अल्फा वन में roguelikes के परिचित तत्वों को शामिल किया गया है, जिससे आपको यह बदलने में मदद मिलती है कि आप प्रत्येक रन को कैसे शुरू करते हैं। आप अपने प्रारंभिक चालक दल के लिए एक टेम्पलेट चुनते हैं - आपके द्वारा चुने गए निगम के आधार पर - जो यह निर्धारित करता है कि आपके द्वारा शुरू होने वाले कितने धातु, तत्व, और ऑक्सीजन-उत्पादक पौधे हैं, साथ ही बोर्ड पर चालक दल के सदस्यों की संख्या भी है। आप खेलते हुए नए निगमों को अनलॉक करते हैं। उदाहरण के लिए, माइनिंग अयस्क में विशेषज्ञता वाले निगम तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, आपको सबसे पहले एक आकर्षक खनन रन की आवश्यकता होगी।

इन निगमों और उनके लाभों को तब अलग-अलग स्थैतिक उन्नयन के साथ सीमित संख्या में जोड़ा जाता है, जो आपको आकाशगंगा के माध्यम से अपनी यात्रा के दौरान पता चलता है और जो आपके प्लेस्टाइल को अधिक सीधे प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, आप स्वास्थ्य और क्षति में कमी के उन्नयन के साथ अपने व्यक्तिगत सूट को सजाना चुन सकते हैं, लेकिन मददगार संकेतकों को याद करना, उदाहरण के लिए, आपके आकाशगंगा मानचित्र पर विशेष संसाधनों की ओर इशारा करता है। आपको कई लॉक अपग्रेड द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है - जो मेनू में दिखाई देते हैं - प्रत्येक रन के दौरान बड़ी आकाशगंगा के नक्शे के नए क्षेत्रों की खोज करने के लिए ताकि आप अपने प्लेथ्रेट्स को और संशोधित करने के लिए उन्नयन के अधिक विविध सेट को सुरक्षित कर सकें। इसमें कुछ बदलाव हैं कि एक रन कैसे बन सकता है, जिससे प्रत्येक नए प्रयास और इसकी लंबी शुरुआत के साथ टेडियम सेटिंग की भावना पैदा होती है। हालांकि, आपके शुरुआती संसाधनों और चालक दल के लिए थोड़ा सा बदलाव, आपको अधिक रचनात्मक लचीलापन देता है, जो यह तय करते हुए कि आपके जहाज का निर्माण कैसे शुरू करें।

यद्यपि आपके पोत का निर्माण आम तौर पर संतोषजनक है, आप जल्द ही महसूस करना शुरू कर देंगे कि जहाज के आसपास आपकी दिनचर्या कितनी कठिन हो सकती है। प्रत्येक मॉड्यूल का एक उद्देश्य होता है, और हाथों के बिना उन्हें अप्रभावी बने रहना। पास के मलबे से बचाव संसाधनों को ट्रैक्टर बीम पर श्रमिकों की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, आपको एक कंसोल के माध्यम से असाइन करने की आवश्यकता है जो केवल उस विशिष्ट कमरे में स्थित है। वही आपके जहाज के आस-पास के हर दूसरे स्टेशन के लिए जाता है, जिससे आपके शुरुआती क्षणों में हर चीज के चलने के लिए प्रत्येक कमरे के बीच एक उन्मत्त पानी का छींटा होता है। जब आप एक सौर प्रणाली से दूसरे में कूदते हैं, तो इस प्रक्रिया को कभी-कभी दोहराया जाना चाहिए। आपको अपने चारों ओर नए मलबे को फिर से बनाने की आवश्यकता होगी - जिसके लिए आपको बहुत लंबे समय तक एक बटन रखने की आवश्यकता होती है - और मैन्युअल रूप से ट्रेक्टर बीम को फिर से निस्तारण के लिए असाइन करें, भले ही आपने पहले क्रू सदस्यों को उस नौकरी को सौंपा हो। हर बार जब आप एक नए सौर मंडल (जो कि नियमित रूप से होता है) में कूदते हैं, तो इन्हीं गतियों से गुजरना आपको चकित कर सकता है, खासकर तब जब एक केंद्रीयकृत इंटरफ़ेस आपको आपके सभी जहाज के उप-प्रणालियों तक पहुँच प्रदान करने में बहुत आसान और अधिक प्रबंधनीय होगा।

यह एआई द्वारा अतिरंजित है जो आपके इनपुट के बिना आपके चालक दल को काफी हद तक बेकार कर देता है। जब तक वे एक स्टेशन को नहीं सौंपे जाते, चालक दल के सदस्य जहाज के चारों ओर घूमेंगे और वास्तव में कुछ भी नहीं करेंगे। वे अनिच्छुक विदेशी स्टोवेज़ के साथ संलग्न हो सकते हैं, लेकिन जब वे उनसे थोड़ा अलग हो जाते हैं, तो उन्हें अनदेखा या भूल जाते हैं। एक हमलावर समुद्री डाकू चालक दल आपके हॉलवे को तूफानी कर सकता है और तबाही मचा सकता है, लेकिन जब तक वे अपने साथ एक कमरे में प्रवेश नहीं करते हैं, तब तक आपका दल प्रतिक्रिया नहीं करेगा। एक कप्तान के रूप में, आप उन तरीकों से गंभीर रूप से सीमित हैं, जिन्हें आप अपने चालक दल को कमांड करने में सक्षम हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे एक सांत्वना समारोह में मौजूद हैं, जो कमरे और उनसे जुड़े उद्देश्यों की आवश्यकता होती है।

यह आपको अकेले करने के लिए बहुत सारे अतिरिक्त काम छोड़ देता है, जो एक असहनीय डिग्री तक जमा होना शुरू कर देता है। क्या आपको खुद को एलियन इंफेक्शन से लड़ते हुए देखना चाहिए, आप प्रत्येक गलियारे के नीचे कैटैकोम्ब में अकेले फैलते हुए एलियन अंडे को नष्ट करने से निपट रहे हैं। यह आपके पोत को एक तरह से स्थापित करने के लिए संतोषजनक है जो स्पष्ट चोक पॉइंट स्थापित करता है या दुश्मनों को आपके द्वारा बचाव के लिए लगाए गए बुर्जों से भरे क्षेत्र में मार्ग बनाता है। लेकिन जैसे-जैसे आपका जहाज बढ़ता है, आपकी बढ़ती सक्रियता के लिए सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया करने की आपकी क्षमता लगभग असंभव हो जाती है। यह अस्पष्ट तरीकों से निपटने के लिए अस्पष्ट तरीकों से जटिल है, जैसे कि घुसपैठ और छापेमारी समुद्री डाकू। ऐसा लगता है कि एक बार या तो जहाज पर है तो आप उन्हें अच्छे से छुटकारा पाने के लिए बहुत कम कर सकते हैं। नए सौर मंडल में कई छलांग लगाने के बाद भी समुद्री डाकू आपके जहाज पर लगातार घूमते रहेंगे, जबकि एलियन आपके लगातार बाहर आने के बाद भी लगातार नए छत्ते उगलेंगे। अगर आपके सामने इन चुनौतियों का सामना करने का कोई रास्ता है, तो आपके सामने आने वाली उत्पत्ति अल्फा वन इसे बिल्कुल स्पष्ट नहीं करती है।


पहले व्यक्ति की कार्रवाई या तो मजबूत नहीं है। आप कई प्रकार के हथियारों को तैयार कर सकते हैं - साधारण असॉल्ट राइफल और फ्लैमेथ्रो से लेकर अधिक फ्यूचरिस्टिक, धीमे-धीमे लेजर हथियार - लेकिन दुश्मन शायद ही कभी विविध-पर्याप्त चुनौतियों की पेशकश करते हैं ताकि आप प्रत्येक के रणनीतिक फायदे पर विचार कर सकें। शूटिंग के वास्तविक यांत्रिकी भी संतोषजनक नहीं हैं। आप एक बंदूक की जगहें नीचे लक्ष्य नहीं कर सकते; इसके बजाय, आप एक बटन के प्रेस के साथ दुश्मनों पर ताला लगाते हैं, झड़पों को थकाऊ और उबाऊ बनाते हैं। दुश्मन आपके हमलों से आश्वस्त नहीं हैं, एक छिद्रपूर्ण भावना की कार्रवाई को लूटते हैं। और, आपकी असामान्य रूप से उच्च गति के बावजूद, कोई दुश्मन नहीं हैं जो मांग करते हैं कि आप इसे रचनात्मक तरीकों से उपयोग करें। इसके बजाय बस इतना आसान है कि दुश्मनों से दूर जाने के लिए उस गति का उपयोग करें जो शायद ही कभी रख सकते हैं, या दूर से खतरा पैदा करने के लिए पर्याप्त सटीक नहीं हैं।

एक रॉगुलाइक में प्रगति खोने का मतलब आपको अपने अगले रन को बदलने के लिए नए सामान के साथ वापस करने के लिए लुभाना है, लेकिन जेनेसिस अल्फा वन के पास इन बदलावों को दिलचस्प बनाने के लिए यांत्रिकी नहीं है। इसके बजाय, मौत सिर्फ आंत के लिए एक पंच की तरह महसूस करती है, और एक अनुस्मारक है कि आपके द्वारा पिछले भाग में समाप्त किए गए सभी थकाऊ सेटअप को घंटों के लिए दोहराया जाना चाहिए, जहां आप दूर चले गए थे।

थकाऊ लड़ाई से लेकर नए सौर प्रणालियों की खोज की पुनरावृत्ति प्रकृति तक, आपका ध्यान रखने के लिए उत्पत्ति अल्फा वन में बहुत कम है। जब आप एक विशाल ब्रह्मांड को पार करते हैं, तो अपने जहाज का विस्तार करते हुए, जब आपको निर्मित विस्तृत संरचनाओं के चारों ओर घूमने का मौका मिलता है, तो यह बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन इसे संभव बनाने के लिए संसाधनों को इकट्ठा करने की प्रक्रिया कठिन है, जबकि आपके अपरिहार्य निधन के खतरे या तो उनके खिलाफ सफलता के किसी भी स्पष्ट तरीकों के बिना आक्रामक रूप से बड़ी संख्या में अपने जहाज पर लड़ने या पैदा करने के लिए सुस्त हैं। जेनेसिस अल्फा वन में गहरे अंतरिक्ष साहसिक के सभी घटक शामिल हैं, लेकिन उनमें से कोई भी इसे अच्छी तरह से निष्पादित करने के लिए पर्याप्त रूप से निष्पादित नहीं किया गया है।